12th ke baad kya kare science student PCM/PCB | 12 वी के बाद क्या करे Biology और Maths वाले


 विज्ञान विषय में 12 वीं कक्षा पूरी करने पर बधाई! यह आपकी शैक्षिक यात्रा में एक महत्वपूर्ण चरण है, और अब आप यह सोच रहे होंगे कि अगला कदम क्या होना चाहिए। इस व्यापक गाइड में, हम विज्ञान छात्रों के लिए 12 वीं कक्षा पूरा करने के बाद उपलब्ध विभिन्न करियर विकल्प और शैक्षणिक मार्गों की जांच करेंगे।


12 वी के बाद क्या करे Biology और Maths वाले


जब आप 12वीं कक्षा पूरी कर चुके होते हैं, तो आपको अपने आगामी करियर की योजना बनाने का समय होता है। साइंस छात्रों के लिए, कई रोचक और महत्वपूर्ण करियर विकल्प मौजूद होते हैं। इस लेख में, हम आपको 12वीं के बाद साइंस छात्रों के लिए कुछ सर्वोत्तम विकल्पों के बारे में बताएँगे जो आपके करियर को आगे बढ़ा सकते हैं और आपको सफलता की ओर ले जा सकते हैं।


12th ke baad kya kare science student

जैसे की आपको पता होगा science को दो अलग category मे बांटा गया जिसमे एक होता है, PCM यानि physics, chemistry, maths. और दूसरा है PCB यानि Physics, Chemistry, and Biology. हालकी इसमे एक ही subject का difference होता है. लेकिन 12 th के बाद काफी कुछ changes हो जाता है. 

तो आगे हम दोनों subjects pcb और pcm मे क्या-क्या course और career option हो सकते है उसके बारे मे बता रहे है. 


12th ke baad kya kare Science student PCB


1. MBBS (मास्टर ऑफ मेडिकल साइंस)

Science category मे mbbs course काफी popular है और medical line मे इसे बड़ा course माना जाता है. तो मास्टर ऑफ मेडिकल साइंस (एमबीबीएस) एक चिकित्सा स्नातक पठ्यक्रम है जो चिकित्सा क्षेत्र में स्नातकोत्तर कोर्स है। यह एक प्रमुख मेडिकल कोर्स है जिसमें छात्रों को चिकित्सा विज्ञान और चिकित्सा अभियांत्रिकी में मान्यता प्राप्त क्षमताएं सिखाई जाती हैं। एमबीबीएस कोर्स छात्रों को चिकित्सा क्षेत्र में डॉक्टर बनाने का अवसर प्रदान करता है।


2. BDS (बैचलर ऑफ डेंटल सर्जरी) 

बैचलर ऑफ डेंटल सर्जरी (BDS) एक डेंटल संबंधित ग्रेजुएशन कोर्स है जो चिकित्सा विज्ञान के क्षेत्र में प्रवेश के लिए अवसर प्रदान करता है। यह कोर्स छात्रों को डेंटल रोगों के निदान, उपचार और चिकित्सा संचालन में सिखाता है। BDS कोर्स छात्रों को डेंटल चिकित्सा में करियर विकल्प प्रदान करता है।



3.Bachelor In Pharmacy (बैचलर इन फार्मेसी)

फार्मेसी उपयोगी दवाओं के विकास, निर्माण, और बिक्री के साथ-साथ दवाओं के उपयोग के बारे में अध्ययन करता है। यह कोर्स आपको एक फार्मासिस्ट बनने का अवसर प्रदान करता है और आप दवाओं के विकसित होने और उनकी मानव स्वास्थ्य पर प्रभाव के बारे में जानकारी प्रदान कर सकते हैं।


4. BSC Nursing (बीएससी इन नर्सिंग)

BSc नर्सिंग कोर्स एक प्रमुख नर्सिंग कोर्स है जो चिकित्सा और स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र में करियर विकल्प प्रदान करता है। यह कोर्स छात्रों को नर्सिंग संबंधित विषयों में ज्ञान प्रदान करता है जिससे वे बीमार प्रतिष्ठानों, अस्पतालों, नर्सिंग होम्स, आदि में काम कर सकें।


5. BHMS (बैचलर ऑफ होम्योपैथिक मेडिसिन एंड सर्जरी)

बैचलर ऑफ होम्योपैथिक मेडिसिन एंड सर्जरी (BHMS) एक होम्योपैथी संबंधित ग्रेजुएशन कोर्स है जो चिकित्सा के क्षेत्र में प्रवेश के लिए अवसर प्रदान करता है। यह कोर्स छात्रों को होम्योपैथिक चिकित्सा के सिद्धांतों, उपचार तत्वों और रोग प्रतिरोधी प्रणाली के बारे में सिखाता है। BHMS कोर्स छात्रों को होम्योपैथी चिकित्सा में करियर विकल्प प्रदान करता है।


6. BAMS ( बैचलर ऑफ आयुर्वेद मेडिसिन एंड सर्जरी)

आयुर्वेदिक चिकित्सा एंड सर्जरी (BAMS) एक आयुर्वेदिक संबंधित ग्रेजुएशन कोर्स है जो चिकित्सा के क्षेत्र में प्रवेश के लिए अवसर प्रदान करता है। यह कोर्स छात्रों को आयुर्वेदिक चिकित्सा के सिद्धांतों, उपचार तत्वों और औषधियों के बारे में सिखाता है। BAMS कोर्स छात्रों को आयुर्वेदिक चिकित्सा में करियर विकल्प प्रदान करता है।


7. BPT (बैचलर ऑफ फिजियोथैरेपी)

फिजियोथेरेपी (BPT) एक चिकित्सा संबंधित ग्रेजुएशन कोर्स है जो शारीरिक चिकित्सा और रिहाबिलिटेशन क्षेत्र में प्रवेश के लिए अवसर प्रदान करता है। यह कोर्स छात्रों को शारीरिक चिकित्सा के तकनीकों, व्यायाम थेरेपी, इलेक्ट्रोथेरेपी, और रिहाबिलिटेशन की विभिन्न प्रणालियों के बारे में सिखाता है। BPT कोर्स छात्रों को फिजियोथेरेपी में करियर विकल्प प्रदान करता है।


8. BOT (Bachelor in Occupational Therapy)

ऑक्यूपेशनल थेरेपी (BOT) एक चिकित्सा संबंधित ग्रेजुएशन कोर्स है जो संघटनात्मक (organizational) चिकित्सा के क्षेत्र में प्रवेश के लिए अवसर प्रदान करता है। यह कोर्स छात्रों को व्यावसायिक क्षमता और दैनिक गतिविधियों की पुनर्स्थापना के लिए विभिन्न थेरेप्य तकनीकों के बारे में सिखाता है। BOT कोर्स छात्रों को ऑक्यूपेशनल थेरेपी में करियर विकल्प प्रदान करता है।


इसके अलावा pcb मे और भी कई course है -


  • BUMS (Unani Medicine)
  • Veterinary Science
  • Microbiology
  • Biochemistry
  • Biotechnology
  • Genetics
  • Forensic Science
  • Agricultural Science
  • Neuroscience
  • Environmental Science
  • Bsc
  • GNM
  • ANM

      12th Ke Baad Kya Kare Maths Student (PCM)



      1. B.Tech  (Bachelor of Technology)

      जब बात आती है टेक्नोलॉजी और इंजीनियरिंग की, तो एक नाम हमेशा मन में चमकता है - B.Tech (बैचलर ऑफ टेक्नोलॉजी)। यह उच्च शिक्षा का एक महत्वपूर्ण और प्रशंसित मान्यता प्राप्त कोर्स है, जो विद्यार्थियों को एक सॉलिड और व्यापक टेक्निकल ज्ञान की आपूर्ति करता है.

      B.Tech एक प्रमाणित व्यावसायिक कोर्स है जो विज्ञान और प्रौद्योगिकी में गहरी ज्ञानवर्धक शिक्षा प्रदान करता है। इस कोर्स का उद्घाटन पूरी दुनिया में कई शीर्ष संस्थानों द्वारा किया गया है जो उच्च शैक्षणिक मानकों को पालन करते हैं। B.Tech कोर्स में विद्यार्थी संगठनिक और तकनीकी ज्ञान के साथ-साथ व्यावसायिक कौशल भी प्राप्त करते हैं जो उन्हें उद्यमी विचारक और उत्पादक इंजीनियर बनाने में मदद करते हैं।


      2. B.E. (Bachelor of Engineering)

      जब हम इंजीनियरिंग की बात करते हैं, तो बी.ई. (बैचलर ऑफ़ इंजीनियरिंग) नाम हमेशा उभरता है। यह एक प्रमाणित व्यावसायिक कोर्स है जो विज्ञान और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में गहरी ज्ञान प्रदान करता है। बी.ई. एक स्नातक डिग्री है जो इंजीनियरिंग के क्षेत्र में प्रवेश के लिए दी जाती है। 

      यह डिग्री छात्रों को विभिन्न शैक्षणिक विषयों में गहरा ज्ञान प्रदान करती है जो उन्हें अपने चुने गए इंजीनियरिंग शाखा में मान्यता प्राप्त करती है। बी.ई. एक मान्यता प्राप्त उच्च शिक्षा का प्रमाण है जो छात्रों को तकनीकी ज्ञान और कौशलों की एक सोलिड आधार प्रदान करती है। इस course को करने के बाद आप engineering field मे अपना career बना सकते है. 


      3. BCA (Bachelor of Computer application)

      आधुनिक दुनिया में कंप्यूटर विज्ञान और तकनीक का महत्वपूर्ण स्थान है, और बी.सी.ए. (बैचलर ऑफ़ कंप्यूटर एप्लीकेशन) योग्यता को इस दिशा में एक महत्वपूर्ण स्थान प्राप्त है। बी.सी.ए. एक स्नातक डिग्री है जो कंप्यूटर अनुप्रयोग क्षेत्र में प्रवेश के लिए दी जाती है। 

      यह डिग्री छात्रों को कंप्यूटर विज्ञान, सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट, डेटाबेस मैनेजमेंट, वेब डिज़ाइनिंग और कंप्यूटर नेटवर्किंग जैसे क्षेत्रों में गहरा ज्ञान प्रदान करती है। बी.सी.ए. एक व्यावसायिक कोर्स है जो छात्रों को इंटरनेट और कंप्यूटर प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में अवसरों की बहार प्रदान करता है।


      4. B.Arch (Bachelor of Architecture)

      वास्तुकला में बी.आर्च एक मान्यता प्राप्त स्नातक पाठ्यक्रम है जो छात्रों को वास्तुकला के क्षेत्र में प्रवेश के लिए तैयार करता है। यह कोर्स छात्रों को वास्तुकला में कला और विज्ञान की संयोजना सिखाता है और उन्हें वास्तुकला के विभिन्न पहलुओं में विशेषज्ञता प्रदान करता है। यह योग्यता उन छात्रों के लिए उपयुक्त होती है जो निर्माण, डिज़ाइन और स्थापत्यकला में अपनी करियर बनाना चाहते हैं।


      5. Merchant Navy

      मर्चेंट नेवी एक व्यापारिक जहाजों की दुनिया है जो समुद्र में सफर करती है। इसमें कर्मचारियों के रूप में जहाजों में स्थायी और संविदात्मक पदों के लिए रोजगार के अवसर होते हैं। मर्चेंट नेवी में कार्य करने वाले लोगों को समुद्री पर्यटन, नौसेना व्यापार, संचार और नौसेना प्रशिक्षण क्षेत्रों में रोजगार का मौका मिलता है।


      6. Pilot

      पायलट एक व्यक्ति होता है जो विमानों का निर्देशन करता है और उन्हें सुरक्षित तरीके से संचालित करता है। यह एक विशेषज्ञ क्षेत्र है जो विमानों की उड़ानों, नियंत्रण, और विमानों के लिए उच्च स्तरीय सुरक्षा के लिए जिम्मेदार होता है।  पायलट करियर के विभिन्न अवसर प्रदान करता है जैसे व्यावसायिक पायलट, सेना पायलट, हेलीकॉप्टर पायलट आदि और इसमे सैलरी भी अच्छी होती है. 


      7. National Defense Services

      राष्ट्रीय सुरक्षा सेवाएं एक देश की रक्षा और सुरक्षा में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं। इन सेवाओं का मुख्य उद्देश्य देश की सुरक्षा, सीमा सुरक्षा, आंतरिक सुरक्षा, और सशस्त्र बलों की तैनाती है। और इस लाइन मे 12 वी गणित के students. navy, indian air force मे एक अच्छे post मे career बना सकते है. 


      8. B.Sc. Bachelor of Science

      B.Sc. (विज्ञान स्नातक) एक तीन वर्षीय स्नातक पाठ्यक्रम है जो विभिन्न विषयों में छात्रों की पढ़ाई कराता है। इस पाठ्यक्रम के अंतर्गत छात्र विज्ञान के विभिन्न क्षेत्रों में विशेषज्ञता प्राप्त करते हैं। इसके अलावा, इस पाठ्यक्रम में अवधारणाओं, प्रयोगों, और प्रश्नों की समझ और विश्लेषण की प्रशिक्षण भी दी जाती है। bsc मे कई subjects होते है, जिनमे आप maths या biology category मे भी कर सकते है. 


      12th PCM वाले इन course को भी देख सकते है 

      • CA (Chartered Accountancy)
      • BBA
      • BMS
      • B.Com
      • BA 
      • CS (Company Secretary)
      • BDes Product Design
      • Bachelor of Fashion Technology
      • Diploma in Air Hostess
      • Banking and Insurance 



      Frequently Asked Questions (FAQs)

      1. 12 वीं के बाद विज्ञान छात्रों के लिए अन्य करियर विकल्प क्या हैं?
      विज्ञान छात्रों के लिए 12 वीं कक्षा पूरी करने के बाद कई अन्य करियर विकल्प हैं जैसे कि नर्सिंग, फार्मेसी, विज्ञान प्रबंधन, आईटी संगठनों में कार्य, अनुसंधान और विकास, आदि।

      2. इंजीनियरिंग के लिए एडमिशन के लिए कौनसी परीक्षा देनी होगी?
      इंजीनियरिंग में एडमिशन के लिए, आपको भारतीय प्रवेश परीक्षा (IIT-JEE), जीई मेन, या राज्य स्तरीय प्रवेश परीक्षा जैसे परीक्षा में उत्तीर्ण होना होगा।

      3. क्या बिना मैथ्स के विज्ञान छात्र इंजीनियरिंग कर सकते हैं?
      मैथ्स विषय को एक महत्वपूर्ण भूमिका देने के बावजूद, कुछ कॉलेजों में आपको मैथ्स को छोड़कर भी इंजीनियरिंग में प्रवेश मिल सकता है। हालांकि, ऐसा करने के लिए आपको अन्य प्रवेश परीक्षाओं में उत्तीर्ण होना होगा और कुछ कॉलेजों में अतिरिक्त शर्तें हो सकती हैं।

      4. चिकित्सा के लिए एडमिशन के लिए कौनसी परीक्षा देनी होगी?
      चिकित्सा में एडमिशन के लिए, आपको NEET (National Eligibility cum Entrance Test) परीक्षा में उत्तीर्ण होना होगा। यह राष्ट्रीय स्तरीय परीक्षा है जो देशभर में चिकित्सा कॉलेजों के लिए प्रवेश की सुविधा प्रदान करती है।



      निष्कर्ष

      12वीं के बाद साइंस के छात्रों के लिए कई सारे करियर विकल्प उपलब्ध होते हैं। आपको अपने रुचि, योग्यता और लक्ष्यों के आधार पर अपना विकल्प चुनना चाहिए। सुनिश्चित करें कि आप अपने क्षेत्र में महारत प्राप्त करने के लिए उच्च शिक्षा और प्रशिक्षण प्राप्त करते हैं। अपने सपनों को पूरा करने के लिए मेहनत, समर्पण और निरंतरता से काम करें, और सफलता की ऊँचाइयों को छूने के लिए प्रयासरत रहें।
      Previous Post Next Post